नोई: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन को कभी भी ”छोटा और मोटा” नहीं कहेंगे. उल्लेखनीय है कि इन दोनों नेताओं के बीच लगातार निजी टिप्पणियां होती रही हैं. ट्रंप ने अपने एशिया दौरे के दौरान हनोई से ट्वीट करते हुए कहा, ”किम जोंग मुझे ‘बूढ़ा’ कहकर क्यों मेरा अपमान करेंगे जब मैं उन्हें कभी ‘छोटा और मोटा’ नहीं कहूंगा. और हां, मैं उनका दोस्त बनने की काफी कोशिश करता हूं और संभव है कि ऐसा किसी दिन हो जाए.”

इसके साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीनी नेता शी चिनफिंग उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर प्योंगयांग के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाने पर सहमत हो गए हैं. ट्रंप ने अपने एशिया दौरे के दौरान हनोई से ट्वीट करते हुए कहा, ‘चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध बढ़ा रहे हैं.’

इससे पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ”युद्धोन्मादी”’ एशिया यात्रा की शनिवार को आलोचना करते हुए कहा कि इससे सिर्फ प्योंगयांग को एक पूर्ण परमाणु शक्ति की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी. डोनाल्‍ड ट्रंप अपनी एशिया यात्रा के दौरान उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रम को रोकने के लिए समर्थन जुटा रहे हैं. वह क्षेत्रीय शक्तियों से उत्तर कोरिया की सरकार के खिलाफ एकजुट होकर खड़े होने का अनुरोध कर रहे हैं.

ट्रंप की यात्रा पर उत्तर कोरिया के किसी अधिकारी की पहली टिप्पणी में कहा गया है, ”यह एक युद्धोन्मादी यात्रा है जो इस देश को आत्मरक्षा के लिए परमाणु हथियार की ओर बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा.”