अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की है और दोनों नेताओं ने हैदाराबाद में हाल में हुए ग्लोबल इंटरप्रेन्योरशिप (GES) पर संतोष जताया. ह्वाइट हाउस ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है. हैदराबाद में आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन में भारत और अमेरिका भागीदार थे, राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी और और उनकी आधिकारिक सलाहकार इवांका ट्रंप ने अमेरिकी दल का नेतृत्व किया था.

ह्वाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप ने कहा कि उन्होंने शनिवार को पीएम मोदी से फोन पर बात की. बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने हाल में आयोजित जीईएस पर संतोष जताया. कार्यक्रम में पूरी दुनिया के उद्यमी और निवेशक शामिल हुए थे. इसमें कोलंबिया जिला और प्यूर्टो रिको समेत अमेरिका के 38 राज्यों के उद्यमियों ने हिस्सा लिया.

इस बार के सम्मेलन के केंद्रीय विषय थे कि महिलाओं को महिला उद्यमियों की मदद के लिए क्या करना चाहिए और विश्व भर में आर्थिक गति को कैसे बढ़ाया जाए. 28 नवंबर को पीएम मोदी, इवांका ट्रंप ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में हिस्सा लिया था.

इवांका ने मोदी के काम को सराहा

समित में अपने संबोधन के दौरान इवांका ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि जो आप प्राप्त कर रहे हैं, वह असाधारण है. इवांका ने कहा कि मैं गर्व महसूस कर रही हूं कि मैं ऐसे इवेंट में भाग ले रही हूं जहां 15 सौ से ज्यादा महिला इंटरप्रेन्योर भाग ले रही हैं. अमेरिका में हम महिला आंत्रप्रेन्योर्स को आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रहे हैं. इवांका ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में भारत में भी मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे काम सराहने योग्य हैं.