मकर संक्रांति के अवसर पर सूर्य का बहुत शुभ संयोग बना है. आज आप कुछ बातों का ध्यान दें तो आपके बड़े-बड़े काम बन जाएंगे. आज सूर्य दोपहर 1.45 को धनु राशि से मकर राशि में आएंगे. धनु खरमास खत्म होगा और आप किसी काम का शुभारम्भ कर सकते हैं. मकर संक्रांति के दिन स्नान, दान, जाप और हवन किया जाता है. इस दिन सूर्य पूजा होती है.

इस विशेष अवसर पर दान करना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन खासतौर से तिल की मिठाई, गजक और खिचड़ी का दान करना चाहिए. इस अवसर पर पूर्वजों की पूजा भी की जाती है. आज से सूर्य बलवान होने लगेंगे इस लिए यह रविवार बहुत महत्वपूर्ण होता है.

अगर आपको सरकारी नौकरी या प्रमोशन चाहिए तो सूर्य को मीठा गुड़ जल चढ़ाएं. नारियल गोले में शक्कर भरकर दान करें और आज एक मीठा पान खाएं.  आज मकर संक्रांति से व्यापार का सामान, सोना, चांदी, जमीन, मकान, वाहन खरीदने की योजना बना सकते हैं.

सरकारी नौकरी पाने या सरकारी प्रमोशन के लिए आज रविवार को विशेष सूर्य उपाय करें. लाल चन्दन डालकर नहा लें. सूर्य को शहद और लाल सिंदूर वाला जल चढ़ाएं. घी के दीपक और गुगल धुप से आरती करें और ॐ सूर्याय नमः मंत्र का जाप करें.

अगर आज आपका कोई एग्जाम है तो लाल रुमाल में एक लाल मिर्च लेकर घर से पूरब दिशा में निकलें. गुलिक काल सबसे शुभ है. जो दोपहर तीन बजे से साढ़े चार बजे तक रहेगा. जिनका जन्म 14 तारीख या रविवार को हुआ हो वे बहुत ज्ञानी होते हैं और उन्हें बहुत मान सम्मान मिलता है. वे थोड़ी मेहनत करके चोटी पर आसानी से पहुंच जाते हैं.

अगर विदेश में नौकरी करने या पढ़ाई करने जाना है तो आज का व्रत करो. नमकीन मूंग दाल चावल की खिचड़ी का दान करो. सूर्य को गुड़ जल चढ़ाना शुरू करो. पान पर लाल सिंदूर रखकर हनुमान जी को चढ़ा दो.

आप चाहते हैं कि आपके बच्चे इस साल बच्चे पढाई में खूब अच्छे हो जाएं तो एक जोड़ा घी भरा दीपक, सफेद बत्ती और एक जोड़ा माचिस मंदिर में दान करें.