वाशिंगटन। ‘अमेरिका फर्स्ट’ की नीति ने दुनिया भर में अमेरिकी हितों को बढ़ाया है। यह मानना है ट्रंप प्रशासन का। इस संदर्भ में ह्वाइट हाउस ने भारत समेत साझेदार देशों के साथ संबंध बढ़ाने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रयासों का उल्लेख किया है।

ह्वाइट हाउस ने ‘ईयर वन ऑफ मेकिंग अमेरिका ग्रेट अगेन’ शीर्षक से तथ्यपत्र जारी किया है। इसमें कहा गया है कि ट्रंप ने दुनिया भर में अमेरिका के सम्मान को बहाल करने और हमारे हितों को बढ़ाने के लिए अमेरिका फर्स्ट की नीति का प्रयोग किया। इसके लिए उन्होंने एशिया का 12 दिवसीय ऐतिहासिक दौरा किया। इस दौरे में पांच देश और तीन क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन शामिल थे।

इस दौरान दक्षिण कोरिया और जापान ने अमेरिका के साथ संबंध मजबूत करने का वादा किया। ट्रंप ने उन्हें उन्नत सैन्य साजोसामान देने की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

मनीला में आसियान सम्मेलन से इतर उन्होंने अमेरिका, भारत, जापान और आस्ट्रेलिया चार देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा दिया। उन्होंने क्षेत्र में सुरक्षा और खुशहाली को बढ़ाने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता जताई।

ह्वाइट हाउस ने कहा कि अफगान सुरक्षा बलों को समर्थन मजबूत करने के लिए ट्रंप ने नई अफगान रणनीति की घोषणा की। उन्होंने ईरान द्वारा क्षेत्रीय अस्थिरता पैदा करने को रोकने के लिए नई ईरान रणनीति को भी मंजूरी दी।