साल 2018 की शुरूआत में ही ग्रहण पड़ रहे हैं। नए साल में कुल 5 ग्रहण पड़ रहे हैं। इनमें से 3 सूर्य ग्रहण हैं और 2 चंद्र ग्रहण। ज्योतिषियों के मुताबिक इन ग्रहणों का असर अलग-अलग राशियों पर भी पड़ेगा। कुछ राशियों के लिए ये ग्रहण अच्छा समाचार ला रहे हैं तो कुछ राशि के लिए कुछ समस्याएं भी। यहां हम आपको बता रहे हैं ग्रहण की तारीखों के बारे में। पहला ग्रहण 31 जनवरी को पड़ेगा, जो चंद्र ग्रहण होगा। यह भारत में दिखेगा, बल्कि यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और नोर्थ अमेरिका में दिखाई देगा।

दूसरा ग्रहण 15 फरवरी को पड़ेगा जो सूर्य ग्रहण होगा। यह भारत में नहीं दिखेगा। सूर्य ग्रहण सिर्फ साउथ अमेरिका, अटलांटिक में ही दिखाई देगा। साल 2018 में होने वाले सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेंगे लेकिन चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देंगे।
इसके बाद 13 जुलाई को सूर्यग्रहण पड़ेदा जो ऑस्ट्रेलिया में तो दिखाई देगा लेकिन भारत में नहीं। इसके बाद 11 अगस्त को भी सूर्य ग्रहण लगेगा जो पूर्वी यूरोप, एशिया, नोर्थ अमेरिका और आर्कटिक में दिखाई देगा। इसके अलावा चंद्र ग्रहण 27/28 जुलाई को पड़ेगा। जो यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अप्रीका, नोर्थ अमेरिका और अटलांटिक में दिखाई देगा।