आलू सेव भारत की एक पारंपरिक स्नैक्स रेसिपी है जो आमतौर से लोग अपने घर बनाते और खाते है. इस पोटैटो सेव को आलू भुजिया  के नाम से भी जाना जाता है और इसका स्वाद कुरकुरा और चटपटा होता है जो हर किसी के मन को भाता है. मुख्य रूप से इस स्नैक फ़ूड डिश को उबले आलू, बेसन और कुछ मसालों से बनया जाता है. बनाने में यह बहोत ही आसान होती है साथ ही साथ कुछ ही मिनटों में बन भी जाती है.

इस झटपट आलू सेव को बनाने के लिए उपयोग होने वाली सभी आवश्यक सामग्री बहोत ही साधारण है जो आमतौर से बाजारों में उपलब्ध होती है. आप इस भुजिया रेसिपी को सुबह के नाश्ते या शाम के स्नैक्स के तौर पर एक कप गरमा गर्म चाय के साथ परोंस सकते है. इसकी ख़ास बात यह है की आप इसे हवा बंद डब्बे में भरकर कुछ दिनों तक इसका लुत्फ़ भी उठा सकते है.

भारत में यह सेव आपको आमतौर से हर जगह दुकानों में आमतौर से खाने को मिल जाएगी लेकिन घर की बनी सेव बहार से कई ज्यादा अच्छी होती है. आप यहाँ इस रेसिपी को क्रमशः एक के बाद एक आसान चरण के साथ पाएंगे जिसे पढ़कर बिना किसी कठिनाई के अपने घर बना पाएंगे. इसके साथ-साथ आपक वनेला गाठिया, पालक सेव, रोटी पात्रा, धनिया मठरी, नमकीन चना भुजिया जैसी स्नैक्स रेसिपीस भी पसंद आएँगी……..

आलू सेव बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

1 बड़ा चम्मच उबला आलू (Boiled Potato).
150-200 ग्राम बेसन (Gram Flour).
1 छोटा चम्मच चाट मसाला (Chaat Masala).
¼ छोटा चम्मच काला नमक (Rock Salt or Halite).
स्वाद अनुसार नमक (Salt).
3 बड़े चम्मच पानी (Water).
2 बड़े चम्मच तेल (Oil).
तलने के लिए तेल (Oil).

आलू सेव बनाने का तरीका:

चरण 1.

सबसे पहले एक मिक्सर ज़ार में उबले हुए आलू को काट कर डाले फिर उसमे तेल और पानी डालकर इस मिश्रण को अच्छे से पीस ले और पेस्ट जैसा बना ले फिर उसे बड़े बाउल में निकाल ले.

चरण 2.

अब बाउल में नमक, चाट मसाला, काला नमक डालकर मिश्रण को अच्छे से विश्क की मदद से फैट ले फिर उसमे बेसन डाले.

चरण 3.

अब उसको अच्छे से सेव बना शके वैसा गुंद ले, अब सेव के सांचे में मीडियम छेद वाली जाली रखे और उसमे गुन्दे हुए बेसन के आटे को भरे.