सेव और टमाटर की सब्ज़ी (sev tamatar ki sabzi) राजस्थान के खाने के मेनू का (rajasthani food menu list) का एक आइटम (item) है। इसे बनाने के लिए बहुत ही कम सामग्री लगती है।

सेव टमाटर की सब्ज़ी में नमकीन सेव (namkeen sev) का इस्तेमाल होता है। बाजार में दो तरह के नमकीन सेव मिलते हैं – पतले और मोटे। लेकिन इस सब्ज़ी में मोटे सेव ही ज़्यादा अच्छे लगते हैं क्योंकि पतले सेव सब्ज़ी में जल्दी नरम हो जाते हैं, जिस वजह से सब्ज़ी खाने में उतनी अच्छी नहीं लगती।

सेव टमाटर की सब्ज़ी (sev tamatar ki sabzi) बहुत की कम समय में बनने वाली सब्ज़ियों में से एक है। जब कई तरह के व्यंजन बनाने हों तो काफी समय लगता है, ऐसी में वैरायटी (variety) के लिए सेव टमाटर की सब्ज़ी बनायें जो बहुत ही आसानी से और कम समय में बन जाती है।

सेव टमाटर की सब्ज़ी को रोटी या पराठे के साथ खाया जा सकता है। आइये देखते हैं सेव टमाटर की सब्ज़ी की रेसिपी।

सामग्री सेव टमाटर की सब्ज़ी बनाने के लिए

  • टमाटर (मीडियम साइज में कटे हुए) – 2 कप
  • नमकीन सेव (मोटे वाले) – 1 कप
  • धनिया पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच (टीस्पून)
  • लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच (टीस्पून)
  • हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच (टीस्पून)
  • नमक – स्वादानुसार
  • तेल – 2 छोटे चम्मच (टीस्पून)
  • हरा धनिया – 1 छोटा चम्मच (टीस्पून)
  • पानी – ज़रुरत के अनुसार

सेव टमाटर की सब्ज़ी बनाने की विधि 

1. सेव टमाटर की सब्ज़ी बनाने के लिए, सबसे पहले कड़ाही में तेल लें और उसे मध्यम आंच पर गरम करें। तेल के गरम होने पर इसमें टमाटर डालें फिर नमक, धनिया पाउडर, लालमिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं और धीमी आंच पर टमाटर के गलने तक ढककर पकाएं लेकिन बीच-बीच में चम्मच की मदद से इसे चलाते रहें।

2. जब टमाटर गल जाएँ तब थोड़ा पानी मिलाएं (सब्ज़ी का गाढ़ापन जितना रखना चाहते हैं उस हिसाब से पानी मिलाएं) और तेज आंच पर एक उबाल लें। मैंने करीब एक कप पानी डाला है। वैसे सब्ज़ी को पहले से ज़्यादा गाढ़ा नहीं रखना चाहिए क्योंकि बाद में हम इसमें सेव डालेंगें और थोड़ा पानी सेव सोख लेते हैं जिस वजह से सब्ज़ी बाद में थोड़ी गाढ़ी हो जाती है।

3. अब धीमी आंच पर 2 मिनट तक पकाएं, लेकिन बीच-बीच में चम्मच की मदद से इसे चलाते रहें। फिर गरम मसाला डालकर मिलाएं और गैस बन्द कर दें।

4. जब सर्व करना हो तब ही नमकीन सेव डालकर मिलाएं। क्योंकि अगर सब्ज़ी में पहले से सेव डालेंगें तो वो नरम हो जायेंगें और सब्ज़ी खाने में उतनी अच्छी नहीं लगेगी।

5. सब्ज़ी को बारीक कटे हुए हरे धनिये और नमकीन सेव से सजाएँ और परोसें।

6. गरमा गरम सेव टमाटर की सब्ज़ी का मज़ा गरमा गरम रोटी, पराठे के साथ लें।