capricorn_inner

January, 2018
सामान्य
इस माह में जो भी कोई कार्य करने की योजना बना रहे हैं। वह योजना आपकी सफल हो सकती है। तथा आत्मविश्वास के साथ किसी कार्य में सफलता प्राप्त होने की संभावना अच्छी बन रही है। परंतु शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जिसके कारण भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों में आपका कामकाज हो सकता है। आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप अपने मंजिल प्राप्ति के लिए प्रयास कर रहे हैं तो वह आपको प्राप्त होने की स्थिति इस माह में अच्छी बन रही है। आपको अपने घर परिवार वालों का सहयोग भी इस कार्य में प्राप्त हो सकता है। क्योंकि तुला राशि में मंगल गोचर कर रहा है इसलिए स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। घर परिवार का सहयोग प्राप्त हो सकता है। आपके मित्रों का भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। ऐसे में आप अपने मित्रों से अच्छा लगाव रखने का प्रयास करें। स्वास्थ्य भी आपका अच्छा हो सकता है आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें तथा करियर करियर के दृष्टि से यह माह आपके लिए लाभदायक हो सकता है। जो भी आप काम काज करेंगे उसमें आपका भाग्य भी साथ देगा। आपको माह के अंत तक अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। क्योंकि बुध वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है। जिससे भाग्य उन्नति का योग अच्छा बना रहा है। आप अपने कार्यों को सुचारू ढंग से आगे बढ़ाने में सफल हो सकते हैं। परंतु किसी से वाद-विवाद में ना उलझें। अपने कार्यों को आगे रखकर उसे पूरा करने का प्रयास करें। छोटी छोटी बातों पर किसी से कहासुनी हो सकती है। ऐसे में सचेत रहने की कोशिश करें।
आर्थिक
इस माह में आर्थिक दृष्टि से आपका समय बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। क्योंकि मंगल तुला राशि में गोचर कर रहा है। जो कामकाज से संबंधित आर्थिक लाभ प्राप्त होने की संभावना अच्छी पाई जाती है। धन अचल संपत्ति भी प्राप्त हो सकती है। यदि कोई प्रॉपर्टी की डील चल रही हो तो इस माह के अंत तक वह सफल हो सकता है। आप अपने सगे-संबंधियों से लगाव कम रखें और पैसों का लेन-देन ना रखें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। क्योंकि धन हानि का योग बन रहा है और इस माह में आपको धन के नुकसान होने की भी संभावना बन रही है। इसलिए धन को संचय कर अपने कार्यों को करने में सफल होने की कोशिश करें।
स्वास्थ्य
इस माह में स्वास्थ्य की दृष्टि से स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। क्योंकि राहु कर्क राशि में गोचर कर रहा है जो स्वास्थ्य के दृष्टि से नुकसानदायक हो सकता है। आपको या आपके पति / पत्नी को स्वास्थ्य को लेकर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो उनके भी स्वास्थ्य को लेकर चिंता उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में आपको अपना ख्याल रखते हुए अपने प्रेमी / प्रेमिका या पति / पत्नी का भी ख्याल रखना आवश्यक होता है। किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न होने पर समय से उसका उपचार करना बेहतर हो सकता है।
प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधों से आपको नुकसान हो सकता है। आप जिस किसी से प्रेम करते हैं उनसे सतर्क रहने का प्रयास करें हो सकता है कि आपको उनका सहयोग प्राप्त न हो। और आप मानसिक अशांति व तनावपूर्ण स्थिति में अपने आप को नुकसान पहुंचा लें। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो उनसे आपसी सामंजस्य बनाए रखें। परंतु इस माह में किसी तरह का प्रपोजल उनके सामने ना रखें तो बेहतर होगा। आपके प्रेमी / प्रेमिका को लेकर खर्चे का योग बन रहा है हो सकता उन्हें कहीं आप घूमने के लिए ले जाएं। जिससे आपके खर्चे ज्यादा हो या हो सकता है। उनके पर्सनल कार्यों को ले करके खर्चे हो सकते हैं या उनके स्वास्थ्य को लेकर के भी खर्चे का योग बन रहा है। ऐसे में आपको सावधानियां बरतनी चाहिए। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके पति / पत्नी से तनाव की स्थिति बन सकती है छोटी-छोटी बातों पर कहा सुनी हो सकती है। लड़ाई झगड़े तथा अलगाव की स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में आपको उनके साथ तालमेल बनाकर के रखना चाहिए और आपसी सामंजस्य को बेहतर करने की प्रयास करनी चाहिए। ऐसा भी हो सकता है कि इस माह में आप अपने पति / पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित रहें और उन्हें अपने कार्यों से भी दूर करना पड़ सकता हैं। पति / पत्नी के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो इसके लिए उनसे अच्छा बर्ताव करना बेहतर होगा।
पारिवारिक
घर परिवार में सबके साथ अच्छे लगाव हो सकते हैं। क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जिससे घर परिवार के साथ अच्छी स्थितियां हो सकती हैं। संतान पक्ष से तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है और संतान को लेकर मन अशांत रह सकता है। ऐसे में संतान के साथ आपसी सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करें। माता पिता से संबंध बेहतर हो सकते हैं इसलिए माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए माता पिता का आदर करना तथा उनकी सेवा करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आप अपने स्थिति व परिस्थिति के अनुसार घर परिवार के साथ अच्छे सामंजस्य बना कर आगे चल सकते हैं। आपको करियर में भी घर परिवार का सहयोग प्राप्त हो सकता है। यदि आप व्यवसायी हैं तो उसमें आप घर परिवार वालों का भी सहयोग प्राप्त कर सकते हैं।
उपाय
शनिवार के दिन तिल के तेल का दीपक पीपल के पेड़ के नीचे या शनि मंदिर में जलाने से यह स्थितियां बेहतर हो सकती हैं तथा शनिवार के दिन काली चीजों का दान करने से भी लाभ प्राप्त हो सकता है। काले वस्त्रों से परहेज करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। आप पक्षियों को या बेजुबान जानवरों की सेवा कर सकते है।