नई दिल्ली : देशभर में आज अक्षय तृतीया पर्व की रौनक है। सुबह से ही लोग पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। मान्यता है कि आज के दिन जिस भी कार्य की शुरुआत की जाती है, वह जरूर पूरा होता है। इसके अलावा आज के दिन सोने की खरीदारी को अत्यंत शुभ माना गया है। इस पर्व को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है।

आज घरों में भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा होती है और राशि के अनुसार दान भी किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि दान करने से घर में संपदा का सदैव भंडारण रहता है एवं मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। हिंदू धर्म में इस पर्व को बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है इस दिन से सतयुग की शुरुआत हुई थी। आज भगवान लक्ष्मीनारायण को जौ, सत्तू, ककड़ी और चने की दाल अर्पित की जाती है।

अक्षय तृतीया के दिन ही बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खुलते हैं और वृन्दावन के श्री बांके बिहारी जी मंदिर में सम्पूर्ण वर्ष में केवल एक बार, अक्षय तृतीया पर ही श्री विग्रह के चरणों के दर्शन होते हैं।

पूजा का मुहूर्त

इस बार 11 साल बाद अक्षय तृतीया पर 24 घंटे का सर्वार्थसिद्धि योग का महासंयोग बन रहा है। सुबह 4 बजकर 47 मिनट से रात 3 बजकर 30 मिनट तक पूजा का योग रहेगा। इस बीच मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की वंदना करना सर्वाधिक फलदायी होगा।

राशि के अनुसार करें खरीदारी

मेष : इस राशि के जातक आज के दिन सोने के साथ-साथ ताम्रपत्र भी खरीद सकते हैं। हालांकि दान का विशेष ख्याल रखें। आज की दिन ठंडी वस्तु का दान करें।

वृषभ : इस राशि के जातक न सिर्फ सोने के बल्कि चांदी की भी वस्तु खरीद सकते हैं। मान्यता है कि चांदी शीतलता का प्रतीक है। तो इस बार सोने के अलावा चांदी की भी खरीददारी आपके लिए शुभकारी होगी।

मिथुन : इस राशि के जातक अभूषण या वस्तु के अलावा कपड़े भी खरीद सकते हैं। ध्यान रखें कि कपड़ा पीले रंग का हो, तो भगवान की अत्यंत कृपा बरसेगी।

कर्क : इस राशि के जातकों के लिए सोने की खरीददारी फलदायक है। भगवान विष्णु के साथ-साथ शंकर-पार्वती की वंदना करने से आपको विशेष फल की प्राप्ति होगी।

सिंह : इस राशि के जातक को आज श्री आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आज के दिन सोने के गहनों की खरीदारी करें। आपके लिए शुभ होगा।

कन्या : इस राशि के जातक वस्त्र खरीदें। इसके अलावा वह चांदी के सिक्के और बर्तन भी खरीद सकते हैं।

तुला : तुला राशि के जातक चांदी के सिक्के खरीदें। इसके अलावा वह सफेद या हरा वस्त्र भी खरीद सकते हैं. गरीब को वस्त्र दान करें और भोजन कराएं।

वृश्चिक : इस राशि के जातक एक फूल का कोई बर्तन मंदिर में दान करें। श्री सुन्दरकाण्ड का पाठ करें और ताम्र पात्र खरीदें।

धनु : इस राशि के जातक सोने या फिर चांदी के अभूषण खरीद सकते हैं। आज के दिन आप श्रीरामचरितमानस के अरण्य काण्ड का पाठ करें।

मकर : इस राशि के जातक आज के दिन लोहे की बाल्टी दान करें। श्री बजरंगबाण का पाठ करें और चांदी के सिक्कों या गहनों की खरीदारी करें।

कुंभ : इस राशि के जातक आज के दिन रुद्राभिषेक करें और सुंदरकांड का पाठ करें। हो सके तो ब्राह्मण को सत्तू का दान करें। विशेष फल मिलेगा।

मीन : इस राशि के जातक अभूषणों के साथ-साथ घर के लिए कोई नया सामान ला सकते हैं। आज सुंदरकांड का पाठ करें और लाल फूल चढ़ाएं।