नई दिल्ली। पूरी दुनिया को एक क्लिक पर जोड़ने वाले फेसबुक ऐप में गलती निकल सकती है। कम से कम भारत की एक महिला ने तो गलती ढूंढकर ये साबित कर दिया है। विजेता पिल्लई नाम की इस महिला को बग ढूंढने के लिए फेसबुक ने 64 हजार रुपये का इनाम भी दिया है।

फेसबुक ऐप में एक सेल्स रिप्रेजेंटेटिव ने बग (किसी सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में त्रुटि या दोष) ढूंढ़ निकाला। वर्कप्लेस नाम की इस ऐप को विशेष तौर पर औद्योगिक संस्थाओं के लिए तैयार किया गया है। मालूम हो कि विजेता ‘क्लाउड 11’ नाम की कंपनी में सेल्स प्रतिनिधि है और पुणे में रहती है।

फेसबुक वर्कप्लेस में जो बग मिला, उससे इस ऐप का इस्तेमाल कर रही संस्थाओं में सुरक्षा का संकट हो सकता था। यह ऐप भी नियमित फेसबुक की तरह ही है, जहां यूजर्स पोस्ट, कमेंट और मैसेज भेज सकते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल किसी संस्था के कर्मचारियों तक ही सीमित रहता है।

ऐप में एडमिन अन्य कर्मचारियों को कंपनी के अकाउंट से जोड़ता है। बग की जानकारी मिलने के तुरंत बाद विजेता ने फेसबुक को सूचना दी। जांच में इस बग की पुष्टि हुई है।

फेसबुक ने कहा कि विजेता ने ऐप में ऐसी गलती खोज निकाली है, जो किसी एडमिन के लिए परेशानी खड़ी कर सकता था। हालांकि इससे उसका अकाउंट हैक नहीं होता।

मालूम हो कि करीब दो साल पहले फेसबुक ने बग बाउंटी प्रोग्राम शुरू किया था। इसके तहत ऐप में गड़बड़ी ढूंढने वालों को इनाम दिया जाता है। अभी तक इसमें लगभग 6.46 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जा चुका है।