सूजी से कई लजीज डिश बनाई जा सकती हैं मगर क्‍या आपे कभी सूजी से बनने वाली डिश सूजी के अप्‍प खायें हैं। इसे आप नाश्‍तें, लंच या डिनर तीनों में कभी भी बना सकती हैं। सूजी से तैयार होने के कारण ये डिश बेहद पौष्टिक होती हैं। चलिए आपको बताते हैं सूजी के अप्पे बनाने की विधि……..

आवश्‍यक सामग्री :-

सूजी – 1 कप

इनो फ्रूट साल्ट – 1 छोटा चम्मच

प्याज़ – 1 कप (बारीक कटा हुआ)

खट्टा दही – 1 कप

हरी धनिया – 1 बड़ा चम्मच (बारीक कटी हुई)

जीरा – 1 छोटा चम्मच

हरी मिर्च – 1 (बारीक कटा हुआ)

करी पत्ते – 5-6

राई – 1 छोटा चम्मच

तेल – 2 बड़े चम्मच

स्वादानुसार नमक

बनाने की विधि :

सूजी के अप्‍पे बनाने के लिए सबसे पहले दही में पानी मिला कर अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें। अब इस फेंटें हुए दही में सूजी को डालकर 10-15 मिनट तक भीगों दें। अब एक बर्तन में एक चम्मच तेल डाल के अच्‍छे से गरम करें, और इसमें जीरा और राई डाल के चटकाएं, इसके बाद इसमें करी पत्ता, हरी मिर्च और प्याज़ डाल के हल्का-हल्‍का गुलाबी होने तक भूनें। अब इसमें हरा धनिया डाल दें। इसके बाद तैयार मिश्रण को सूजी के मिश्रण में मिक्‍स करें दें।

अब इसमें नमक और इनो डालकर मिक्‍स करें। इसके बाद तवे को गर्म करें, अब तवे पर थोड़ा तेल डालकर इसमें एक बड़ा चम्मच मिश्रण डाल लें। अब इसमें धीमी आंच पर हल्का सुनहरा होने तक पका लें, अब पलट के दूसरी तरफ भी सेंक ले। इसके बाद इसी तरह से सारे अप्पे बना लें, और गरम गरम अप्पे नारियल की चटनी या फिर हरी चटनी के साथ सर्व करें।