फलाें का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हाेता है। लेकिन बहुत से लाेग फल काे खाते समय उनका छिलका फेंक देते हैं, जबकि इन छिलकाें में ही अच्छे स्वास्थ्य का खजाना भरा पड़ा है। हालांकि सभी फलों को छिलकों सहित नहीं खाया जा सकता है, परंतु इनमें से कुछ एेसे हैं, जिन्हें अाप फेंकने की बजाय इस्तेमाल कर सकती हैं। अाईए जानते हैं कि कैसे फलाें के इस्तेमाल से अाप अच्छा स्वास्थ्य पा सकते हैं।

– सेब
सेब के छिलकों में मौजूद क्यूरसेटिन नामक तत्व सांसों से संब‌िधित समस्याअाें में काफी मददगार है, जबकि इसमें माैजूद युरसोलिक एसिड शरीर में ब्राउन फैट्स की मात्रा काे बढ़ाकर फैट्स बर्न करने में मदद करता है। इससे वेट लॉस करना आसान हो जाता है।

– केला
केले के छिलके में सेरोटोनिन हार्मोन को सामान्य बनाए रखने के गुण मौजूद होते हैं। यह हार्मोन खुश रहने के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।

– अनार 
इसके छिलकों में माैजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मुंहासों व संक्रमण से दूर रखने में मदद करते हैं। इसके लिए अनार के छिलके को सुखाकर तवे पर भुन लें। ठंडा होने पर मिक्सर में पीसे और पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। अापके मुंहासे दूर हो जाएंगे। अनार के छिलके के बुरादे को बारीक पीसकर उसमें दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर सिर पर लगाने से बाल मुलायम होते हैं। इन छिलकाें को मुंह में रखकर चूसने से खांसी से राहत मिलती है।

– संतरा
लगभग सभी एंटी कोलेस्ट्रोल यौगिक संतरे के छिलके में पाए जाते हैं। अपने आहार में संतरे के छिलके शामिल करके आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर सकते हैं।

– अंगूर/बेरी
अंगूर और बेरी के छिलकों में कोलैस्ट्रोल घटाने की क्षमता है। इनका जूस बनाकर पीने के बजाय उन्हें चूसकर खाना चाहिए।

– पपीता
पपीते के छिलके सौंदर्यवर्धक हाेने के साथ-साथ पेट की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं। इसके छिलके को धूप में सुखाकर बरीक पीस लें और ग्लिसरीन में मिलाकर लेप बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम होगी।

– तरबूज
दाद और एक्जीमा की शिकायत होने पर तरबूज के छिलकों को पहले सूखा लें। फिर जलाकर इनकी राख बना लें। इसके बाद उसे कड़वे तेल में मिलाकर दाद पर लगाएं। निशान मिट जाएंगे।

– खरबूज
इसे छिलके समेत खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है।