हेल्दी ईटिंग का मतलब सिर्फ सही फूड चुनने से नहीं है। इसको किस तरह से खाएं जिससे सारे विटामिन और मिनरल्स मिल सके ये जानना भी जरूरी है। अमेरिका की डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट Christine Mikstas बताती हैं कि कई चीजों को बिना छीलें खाना चाहिए तो कुछ को स्टीम्ड करके जिससे कि उनके सारे न्यूट्रिशन बॉडी को मिल सकें। आइए जानते हैं किस फूड को कैसे खाना चाहिए।

आलू
आलू को रूम टेम्प्रेचर पर या फ्रिज में ठंडा करके सलाद में खाने से ये डाइजेस्ट होने में ज्यादा समय लेता है और इसमें ज्यादा स्टार्च मिलता है। ये आपको हेल्दी रखने के साथ ही ओवेसिटी के चांजेस को घटाकर, कोलोन कैंसर और डायबिटीज बनने से भी रोकता है।

ब्रोकली
अगर आप ब्रोकली के सारे बेनिफिट्स लेना चाहते हैं तो आपको इसे स्टीम्ड करके खाएं। इसको उबालने, माइक्रोवेव में पकाने और फ्राई करने से इसमें मौजूद विटामिन सी और दूसरे प्रोटीन खत्म हो जाते हैं। स्टीम्ड ब्रोकली को आप थोड़े से ऑलिव ऑइल, नमक और नींबू के रस के साथ खा सकते हैं।

फ्रूट्स
फ्रूट्स को का ज्यूस पीने से कहीं ज्यादा अच्छा इन्हें चूसकर खाना होता है। 100% प्योर कहे जाने वाले ज्यूस में भी न्यूट्रिशन नहीं होते। इसमें फाइबर की मात्रा भी न के बराबर होती है। इसमें मिलाई जाने वाल शक्कर डायबिटीज और ओबेसिटी और लिवर डैमेज का कारण बन जाती है।

टमाटर
टमाटर में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर, हार्ट डिसीज और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है। इसे कच्चा खाने से ज्यादा अच्छा पकाकर खाना होता है।

सन्नी जादम