जन बढ़ाना जितना आसान है, उतना ही मुश्किल है इसे घटाना. अक्सर लोग डाइट, एक्सरसाइज और योग की मदद से मोटापा दूर करने की कोशिश करते हैं.

वजन बढ़ाना जितना आसान है, उतना ही मुश्किल है इसे घटाना. अक्सर लोग डाइट, एक्सरसाइज और योग की मदद से मोटापा दूर करने की कोशिश करते हैं. लेकिन, वजन जस का तस रहता है. ज्यादा एक्सरसाइज करने पर भी कोई फायदा नहीं होता. एक तकनीक के माध्यम से ऐसा किया जा सकता है और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. एक्यूप्रेशर तकनीक का इस्तेमाल करके ऐसा किया जा सकता है. इस तकनीक में शरीर के कुछ खास अंगों को प्रेशर देना होता है.

अंगों को दबाने से भूख होती है कंट्रोल
इन अंगों को दबाने से भूख कंट्रोल होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट डॉ. नेहा विज के मुताबिक, इन अंगों को दबाना का सही तरीका पता होना जरूरी है. इसलिए जरूरी है कि किसी एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इन पॉइंट्स को दबाया जाए. हम आपको बता रहे हैं वजन घटाने वाले शरीर के ऐसे 5 अंगों के बारे में जिन्हें दबाने पर आपको फायदा जरूर होगा.

1. हथेली
मोटापे को दूर करने के लिए हथेलियों के मेन प्वाइंट्स को दबाने से फायदा होता हैं. इसके लिए हाथों में अगुंठे के पास उभरे हिस्से पर उंगली से 2 मिनट तक दबाएं. इसी तरह पैरों के अंगुठों के पास भी प्रैशर बनाया जा सकता है. ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

2. पैर
एड़ी के पीछे की हड्डी जहां खत्म होती है वहां उंगली और अंगुठे की मदद से 1 मिनट तक दबाएं. रोजाना ऐसा करने से पाचन क्रिया ठीक होती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है.

3. कान
कान के मांसल स्लैप हिस्से को उंगली से 3 मिनट तक दबाने से फायदा होता है. नियमित रूप से इसे दबाने से ज्यादा भूख नहीं लगती जिससे वजन नहीं बढ़ता.

4. नाभि
नाभि के निचले बिंदु पर दोनों हाथों की दो-दो उंगलियों से प्रैशर दें. इसके बाद पिंडली की हड्डी को एक उंगली से दबाएं. रैगुलर ऐसा करने से मोटापे में काफी फायदा होता है.

5. कोहनी
कोहनी के अगले ज्वाइंट पर अंगुठे से दबाने से फायदा होता है. रोजाना 5 मिनट तक इस प्वाइंट को दबाने से वजन नहीं बढ़ता.