नई दिल्ली (जेएनएन)। ट्रेनों की लेटलतीफी भारतीय रेल की एक ऐसी आम समस्या है जिससे हर किसी को दो-चार होना पड़ता है। कई बार ट्रेनों का सही स्टेटस पता नहीं होने के चलते स्टेशन पहुंचने के सही समय का अंदाजा नहीं लग पाता है। ऐसे में यात्रियों के पास ट्रेन इंक्वायरी नंबर 139 को कॉल करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है। लेकिन यह भी इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि 139 पर अक्सर रूट व्यस्त होने की वजह से कॉल लगता नहीं है, लेकिन अब इन समस्याओं से जल्द छुटकारा मिलने वाला है।

139 पर कॉल करने से मिलेगा छुटकारा
अब आप घर बैठे ट्रेन के स्टेटस की जानकारी हासिल कर सकते हैं। ट्रेन का रनिंग स्टेटस पता चल जाए तो आपको रेलवे स्टेशन पहुंचने की जल्दबाजी नहीं होगी। रेलवे आपको लाइव स्टेटस उपलब्ध कराता है वो भी आपके व्हाट्सएप पर। यानी आपको अब रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर फोन करने की या फिर इंटरनेट से पीएनआर के जरिए जानकारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको ट्रेन के डिपार्चर से लेकर उसके स्टेशन के बारे में भी जानकारी व्हाट्सऐप के जरिए मिल जाएगी। इसके अलावा इससे टैक्सी, लाने-ले जाने की सुविधा, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग और यात्रा से जुड़ीं अन्य जानकारियां भी हासिल की जा सकती हैं।

बस इस नंबर को करें सेव और..
ट्रेन का लाइव स्टेट्स जानने के लिए आपको अपने मोबाइल में 7349389104 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आप किसी भी ट्रेन का नंबर इस नंबर पर सेंड कर उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको ट्रेन की अपटेड स्थिति इस नंबर से मिल जाएगी। 10 सेकंड में आपको आपकी ट्रेन का लाइव स्टेटस उसी ग्रुप में मिल जाएगा। इस तरीके को अपनाकर आप महसूस करेंगे कि पहले से काफी आसान हो गया है ट्रेन का स्टेटस जानना।

पश्चिमी रेलवे के वरिष्ठ डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर आरती सिंह परीर ने कहा, ‘आम यात्रियों को ट्रेनों की स्थिति के बारे में अपडेट के लिए रेलवे ने इस नंबर को लॉन्च किया है। हमारा प्रयास यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है। यह यात्रियों के लिए एक बहुत उपयोगी सुविधा है और उन्होंने इसकी सराहना की है।’

10 सेकंड में रेलवे की तरफ से आएगा जवाब
आपको इस बात का ध्याोन रखना होगा कि आपका मैसेज सर्वर पर तब तक नहीं पहुंचेगा जब तक डबल टिक न हो जाए। कभी-कभी सर्वर पर ज्यादा ट्रैफिक होने से ऐसा हो सकता है। इस नंबर पर मैसेज करने पर डबल टिक आए तो समझ जाएं कि मैसेज रेलवे सर्वर तक पहुंच गया है। डबल टिक ब्लू हो जाए तो समझ जाएं कि रेलवे सर्वर ने मैसेज को रीड कर लिया है। इसका मतलब है कि अब जवाब आने ही वाला है। ब्लू टिक आने के बाद ही व्हाट्सऐप पर रिवर्ट आता है। कोई सर्वर प्रॉब्लम न होने पर आमतौर पर 10 सेकंड में रिवर्ट आ ही जाता है।