पनीर चिल्ली ड्राई  पंजाबी व्यंजन की एक बहोत ही प्रचलित और लोकप्रिय स्टार्टर रेसिपी (Starter Recipe) है जो आमतौर से रेस्टोरेंट्स में खाने को मिल जाती है. लेकिन अब आपको इस स्वादिष्ट और लाजवाब स्टार्टर को खाने के लिए रेस्टोरेंट्स जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्यूंकि हम आपको रेस्टोरेंट्स जैसे ही स्वाद वाला पनीर चिल्ली ड्राई  घर पर बनाना सिखाएँगे. मुख्य रूप से इस चिल्ली पनीर ड्राई को पनीर क्यूब्स, शिमला मिर्च, प्याज, पत्ता गोभी, कुछ सॉस और मसालों से बनाया जाता है.

बनाने में यह पनीर रेसिपी बहोत ही आसान होती है साथ ही साथ कुछ ही मिनटों में बन भी जाती है. हमने इसमें रेड चिल्ली सॉस, सोया सॉस और टोमेटो केचप का उपयोग किया है लेकिन आप अपने स्वाद के अनुसार इसे कम या ज्यादा डाले. पनीर का नाम सुनते ही सभी के मुँह में पानी आजाता है और इसका एक ही कारण है इसका स्वाद. अगर आप रोज-रोज के खाने से थक चुके है तो एक बार इस झटपट पनीर चिल्ली ड्राई को अपने घर बनाए यक़ीनन आपका मुड बदल जाएगा.

आप यहाँ इस चिल्ली पनीर रेसिपी को क्रमशः एक के बाद एक आसान चरण के साथ पाएंगे जिसे पढ़कर बिना किसी कठिनाई के अपने घर बना पाएंगे. इसके साथ-साथ आपको पनीर सीख कबाब, मटर पनीर के पकोड़े, पालक पनीर पकोड़ा, पनीर बॉल्स, पनीर टिक्का मसाला जैसी पनीर की रेसिपीज भी पसंद आएँगी.

पनीर चिल्ली ड्राई बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

50 ग्राम चोकोर आकर में कटे पनीर क्यूब्स (Paneer Cubes).
2 बड़ी चोकोर आकार में कटी शिमला मिर्च (Capsicum).
1 चोकोर आकार में कटी प्याज (Onions).
50 ग्राम चोकोर आकार में कटी पत्ता गोभी (Cabbage).
1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट (Ginger Garlic Paste).
50 ग्राम मैदा (All Purpose Flour).
½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder).
3-4 बूंद ऑरेंज फ़ूड कलर की (Orange Food Colour).
1 छोटा चम्मच सोया सॉस (Soy Sauce).
1 छोटा चम्मच रेड चिल्ली सॉस (Red Chilli Sauce).
1 चुटकी अजीनोमोटो (Ajinomoto).
1 बड़ा चम्मच टोमेटो केचप (Tomato Ketchup).
1 बड़ा चम्मच तेल (Oil).
पनीर तलने के लिए अलग से तेल (Oil).
2 बड़े चम्मच कटी हुई हरी प्याज (Spring Onion Greens).
1-2 बड़े चम्मच मकई के आटे का घोल (Corn Flour Slurry).
स्वाद अनुसार नमक (Salt).

पनीर चिल्ली ड्राई बनाने का तरीका:

चरण 1.

सबसे पहले एक बाउल में मैदा ले फिर उसमे नमक, लाल मिर्च पावडर, ऑरेन्ज फ़ूड कलर की 1 बून्द डाले और पानी डाल के मैदे का गाढ़ा घोल बना ले.

चरण 2.

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करे फिर मैदे के घोल में कटे हुए पनीर को डाले और उसे मीडियम आंच पे तल ले, तले हुए पनीर को एक बाउल में निकाल ले.

चरण 3.

अब एक पेन मे तेल डालकर गर्म होने दें फिर उसमे सबसे पहले अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर हल्का सोते करे, अब उसमे पत्ता ग़ोभी और प्याज़ को डाले और उन्हें भी हल्का सोते करे.

चरण 4.

अब उसमे शिमला मिर्च डाले और उसे भी हल्का सोते करे, सभी वेजिटेबल को क्रंची रखना है इस बात का ध्यान रखें, अब उसमे अजिनोमोटो डाले साथ ही स्वाद अनुसार नमक डाले, नमक सम्भलकर डाले क्योकि सॉस में भी नमक होता है.

चरण 5.

अब उसमे रेड चिली सॉस, सोया सॉस, टॉमेटो केचप, 3-4 बड़ा चम्मच जितना पानी और ऑरेन्ज फ़ूड कलर डाले और सभी चीजो को अच्छे से मिलाले.

चरण 6.

अब उसमे तले पनीर को डाले और पनीर को अच्छे से हिलाके सभी वेजिटेबल के साथ तेज आंच पे अच्छे से सोते करे, अब उसमे कॉर्नफ्लोर की स्लरी डालकर कुछ देर पकने दे.