sagittarius_inner

January, 2018
सामान्य
इस माह आपकी मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियां हो सकती हैं। आप जिस किसी कार्य को करने की योजना बनाएंगे उसमें व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। शारीरिक तथा मानसिक परेशानियां भी आपको देखने को मिल सकती है। इस माह में आपका पर्सनल लाइफ डिस्टर्ब हो सकता है। जिससे आप स्वयं को असहज महसूस कर सकते हैं। ऐसे में आपको सोची समझी रणनीति के तहत किसी भी कार्य को करना आवश्यक होगा। आप जल्दबाजी में किसी भी कार्य को न करें अन्यथा नुकसान हो सकता है। आप अपने घर परिवार के प्रति जागरुक रहे और घर परिवार में सबके साथ संबंध बेहतर बनाने से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।१५ जनवरी के बाद की स्थितियां अच्छी हो सकती हैं। आपके घर परिवार वालों के साथ अच्छे संबंध हो सकते हैं। तथा कामकाज के दृष्टि से भी आपका समय अच्छा हो सकता है। काम-काज को लेकर भाग दौड़ तथा तनाव पूर्ण स्थितियां हो सकती हैं क्योंकि बुध वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है। ऐसे में कामकाज को लेकर परेशानियां उत्पन्न होती हैं। परंतु आर्थिक लाभ अच्छे हो सकते हैं। इस माह में कोई आपका अच्छा कार्य सफल हो सकता है। आपका भाग्य साथ दे सकता है यदि आपने किसी कार्य की योजना बनाई है तो उस कार्य में सफलता आपको माह के अंत में प्राप्त होने की संभावना बन रही है। माह के अंत में आर्थिक लाभ अच्छे हो सकते हैं तथा भाग्य भी साथ दे सकता है। परंतु सगे-संबंधियों से रिलेशन में खटास उत्पन्न हो सकती है। सेहत को लेकर स्थितियां चिंताजनक हो सकती हैं। ऐसे में अपना ख्याल रखना आवश्यक है। इसी तरह का उलझन पैदा करने की कोशिश ना करें धन का लेन देन कम करें किसी ऐसे व्यक्ति को धन न दें जिससे कि धन प्राप्ति के लिए बहुत सारी परेशानियां उठानी पड़े। आप किसी भी कार्य को सूझ-बूझ के साथ करें तो लाभ अच्छा प्राप्त हो सकता है।
आर्थिक
आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए शुभ समाचार देने वाला है। यदि आपने किसी कार्य को धन प्राप्ति के लिए किया है तो वह कार्य सफल हो सकता है। उससे आपको आर्थिक लाभ अच्छे हो सकते हैं क्योंकि शुक्र धनु राशि में गोचर कर रहा है। जिससे यह स्थितियां बनती हैं परंतु भागदौड़ तथा तनाव पूर्ण से आर्थिक लाभ होने के संकेत मिलते हैं। धन अचल संपत्ति का योग इस माह के अंत तक बनने की संभावना है। क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो धन अचल संपत्ति तथा पद उन्नति इत्यादि के लिए अच्छा हो सकता है। आर्थिक लाभ के दृष्टि से यह माह आपके लिए बेहतर है।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य की दृष्टि से आपका समय तनावपूर्ण रहेगा। आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी रहने की संभावना है। क्योंकि शनि धनु राशि में गोचर कर रहा है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नहीं है ऐसे में आपको किसी तरह की शारीरिक परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। पेट का इन्फेक्शन इत्यादि हो सकता है। इसलिए अपना और अपने परिवार का ख्याल रखना बेहतर होगा। आपको या आपके पति / पत्नी को स्वास्थ्य को लेकर तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है। आपके ऊपर शनि की साढ़ेसाती भी चल रही है। इसलिए आपको शारीरिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है तथा कामकाज में रुकावट और अड़चन भी आ सकती हैं।
प्रेम व वैवाहिक
प्रेम प्रसंगों में आप बेहतर प्रदर्शन करने वाले हो सकते हैं तथा जिस से भी आप प्यार करते हैं उनके साथ आपकी आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकती हैं। क्योंकि मंगल तुला राशि में गोचर कर रहा है जो प्रेम संबंधों के लिए अच्छा होगा। यदि आप अपने प्रेमी / प्रेमिका से प्यार का इजहार कर वैवाहिक जीवन में शामिल होने के लिए सोच रहे हैं तो यह मौका आपके लिए बेहतर होगा और इस माह के अंत तक आपको यह बात स्पष्ट कर देना चाहिए। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपके पति / पत्नी के साथ बेहतर सामंजस्य हो सकता है। परंतु किसी ना किसी बात को लेकर आपसी कहासुनी हो सकती है। जिसके कारण आपसी तालमेल बिगड़ सकते हैं। ऐसे में पति / पत्नी के साथ अच्छे तालमेल बनाए रखने के लिए उनको प्रसन्नचित रखें। उनसे अच्छी अच्छी बातें करें और उन्हें कहीं घूमने के लिए ले जाए जिससे वह प्रसन्नचित रहें। जिससे आपका वैवाहिक जीवन बेहतर हो सकता है। आपके पत्नी / पत्नी के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता उत्पन्न हो सकती हैं। 15 जनवरी के बाद उनके स्वास्थ्य को लेकर परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए इनका ख्याल रखना आवश्यक है। यदि आपके पति / पत्नी कोई सलाह देते हैं तो आपको स्वीकार करना चाहिए क्योंकि उससे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।
पारिवारिक
घर परिवार में सबके साथ अच्छे संबंध होने की संभावना है। आपके बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है तथा संतान का सहयोग भी आपको प्राप्त होने की संभावना बन रही है। घर परिवार में आपका मान-प्रतिष्ठा बढ़ सकता है और आने वाले समय को देखते हुए आप घर परिवार में सब के साथ आपसी सामंजस्य बनाकर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। अपने दायित्व को निभा सकते हैं। घर परिवार में सलाह से कार्य करने से आपको उन्नति होने का योग अच्छा बन रहा है क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है। जो आपके पारिवारिक दृष्टि से अच्छा माना जाएगा। घर परिवार वालों के साथ कहीं आप घूमने भी जा सकते हैं। इस माह के अंत में आपके घर परिवार में किसी को शारीरिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। जिसके कारण आपकी स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। आप अपने आपको मजबूत करते हुए घर परिवार का ख्याल रखें जिससे कि आने वाले समय में बेहतर लाभ प्राप्त हो और इस माह के अंत तक आप घर परिवार वालों के साथ अच्छे तालमेल बिठाकर अपने कार्यों में अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
उपाय
आप शनिवार के दिन तिल के तेल का दीपक पीपल के पेड़ के नीचे का जलाएं तथा हनुमान चालीसा का रोज पाठ करें और गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करें ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां बेहतर हो सकता है।