नई दिल्ली, जेएनएन। भारत व इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का एक मुकाबला खेला जा चुका है और दूसरे मुकाबले के लिए दोनों टीमें तैयार है जो एतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा। इस टेस्ट मैच में इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन पर सबकी नजरें टिकी होंगी क्योंकि वो दुनिया के एक मात्र ऐसे तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट प्रारूप में लॉर्ड्स पर सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। एंडरसन ने इस मैदान पर अब तक कुल 22 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर कुल 94 विकेट हैं।

एंडरसन ने पहले टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की थी हालांकि वो सिर्फ चार विकेट ही ले पाए। वो 36 वर्ष के हो चुके हैं और युवा तो नहीं हैं लेकिन अपनी स्विंग गेंदबाजी के जरिए वो किसी भी टीम पर कहर बरपा सकते हैं। एंडरसन के पास लॉर्ड्स में 100 टेस्ट विकेट लेने का शानदार मौका है और भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में वो इस मुकाम पर पहुंचकर एक नया इतिहास रच सकते हैं। लॉर्ड्स के मौसम की बात करें तो वहां बादल का दूर-दूर तक नामोनिशां नहीं है और ऐसे में एंडरसन के पास शानदार मौका है। वहीं पिच क्यूरेटर का कहना है कि पिच पर पानी की छिड़काव किया गया है जिसकी वजह से वहां थोड़ी डैंपनेस रहेगी और इसकी वजह से तेज गेंदबाजों को पहले दिन स्विंग और सिम मिलेगा।

एंडरसन के लिए पिच का ये मिजाज उन्हें खुश करने वाला है लेकिन उनकी राह में सबसे बड़ी बाधा भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली हैं जिन्होंने पिछले टेस्ट में एक शतक के साथ एक अर्धशतक लगाया था और 200 रन बनाए थे। उन्होंने पिछले मैच में अपनी बल्लेबाजी से जता दिया था कि किस तरह से एंडरसन का सामना करना है। एंडरसन का सामना करने के लिए विराट ने नया तरीका निकाल लिया था और उनकी गेंदबाजी के वक्त वो अपना स्टांस क्रीज से बाहर रखते थे साथ ही ऑफ में बाहर जाती उनकी गेंदों को वो छोड़ दिया करते थे। पहले टेस्ट की पहली पारी में एंडरसन ने विराट के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए एक-दो कैच के मौके बनाए पर जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता गया उनके खिलाफ विराट का आत्मविश्वास बढ़ता चला गया। विराट की इस ट्रिक को दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्या ने भी अपनाया और उन दोनों ने एंडरसन का सामना बखूबी किया।

एंडरसन ने कहा कि हम पहले टेस्ट में विराट को जल्दी आउट कर सकते थे लेकिन हमने उनका कैच मिस किया। आप दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज को ज्यादा मौका नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि विराट पिछले दौरे के मुकाबले इस बार उनकी गेंदबाजी का सामना ज्यादा आत्मविश्वास से कर रहे थे। अब एक बार फिर से विराट और एंडरसन का सामना लॉर्ड्स में होने वाला है और इस जोरदार मुकाबले पर सबकी नजर रहने वाली है।