कांग्रेस सांसद कमलनाथ लोकसभा में चल रही अविश्वास प्रस्ताव की चर्चा में भी शामिल नहीं हुए.

भोपाल: लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा को मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद कमलनाथ ने बड़ा बयान दिया है. कमलनाथ ने कहा कि मैंने 38 सालों में कई अविश्वास प्रस्ताव देखे हैं. मेरे लिए मध्य प्रदेश ही प्राथमिकता है. कांग्रेस सांसद कमलनाथ लोकसभा में चल रही अविश्वास प्रस्ताव की चर्चा में भी शामिल नहीं हुए. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव को लेकर राज्य की दोनों मुख्य राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. गौरतलब है कि लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर शुक्रवार को चर्चा हुई.

कमलनाथ ने शिवराज से किए 10 सवाल
चुनाव वाले राज्य मध्य प्रदेश में सियासी रंग धीरे-धीरे गहराने लगा है. एक तरफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जन आशीर्वाद यात्रा निकाल रहे हैं तो दूसरी ओर कांग्रेस की जन जागृति यात्रा जारी है. इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मुख्यमंत्री द्वारा विकास के दावों और कांग्रेस को कोसने को लेकर 10 सवाल भी किए हैं. कमलनाथ ने शुक्रवार को एक अन्य बयान जारी कर कहा कि शिवराज कहते हैं कि उनकी सरकार ने प्रदेश को बीमारू राज्य से बाहर निकाल दिया, विकसित प्रदेश बना दिया. हर क्षेत्र में विकास किया, हर वर्ग का भला किया तो फिर उन्हें सच्चाई भी बतानी चाहिए.

महिला सुरक्षा, अस्पताल, स्कूल जैसे मुद्दे उठाए
प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ने शिवराज से पूछा कि प्रदेश के ऐसे 10 सरकारी अस्पताल बताइए, जहां मरीजों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध हो, डॉक्टर सदैव उपलब्ध हों, गरीबों को आवश्यक दवाइयां समय पर मिलती हों, जहां आप या आपके मंत्री इलाज के लिए जाते हों. इसके अलावा देश के ऐसे 10 सरकारी स्कूल बताइए, जहां गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलती हों. जहां पर्याप्त शिक्षक हो, पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध हो, बिजली हो, खेल मैदान हो, जहां बच्चों का रिजल्ट शत प्रतिशत आता हो, जिन्हें हम आदर्श स्कूल कह सकें. जहां आपके मंत्रियों के बच्चे पढ़ते हों. विकास का दावा करने वाले चौहान से कमलनाथ ने सवाल किया है कि प्रदेश के ऐसे 10 इलाके बताइए, जहां बहन-बेटियों के लिए सुरक्षित माहौल हो. जहां बहन-बेटियों बेखौफ किसी भी समय घूम सकें, जहां छेड़छाड़ की घटनाएं घटित न होती हों.

किसानों के मुद्दे पर किया सवाल
कमलनाथ का सवाल है कि प्रदेश के 10 इलाके (मंडी) बताइए, जहां किसान कह सकें कि उनके लिए खेती लाभ का धंधा बन चुकी है. उन्हें उनकी उपज की लागत व सही दाम मिल रहा है. उन्हें भावांतर योजना आने से फायदा हुआ है. उनकी फसलों के दाम इस योजना के बाद बढ़े हैं. कमलनाथ ने शिवराज से पूछा है कि ऐसे 10 इलाके बताइए, जहां का युवा कह सकें कि शिवराज सरकार आने के बाद उनके रोजगार के अवसर बढ़े हैं, उन्हें रोजगार मिला हो. प्रदेश में औद्योगिक निवेश आया हो, जिससे रोजगार के अवसर बढ़े हों. नर्मदा नदी को लेकर भी कमलनाथ ने सवाल उठाया. उन्होंने पूछा कि नर्मदा नदी के 10 तट बताइए, जहां प्रदेशवासी जाकर आपके द्वारा लगाए गए 6़ 67 करोड़ पौधों में से सैकड़ों पौधे ही देखकर आ सके? साथ ही नर्मदा नदी के ऐसे 10 इलाके बताइए, जहां अवैध उत्खनन से मां नर्मदा नदी का आंचल छलनी ना हुआ हो.

भ्रष्टाचार को लेकर ‘जीरो टॉलरेंस’ का क्या हुआ
कमलनाथ का सवाल है कि ऐसे कोई 10 सरकारी विभाग बताइए, जहां बगैर रिश्वत के जनता के काम समय पर संपन्न होते हैं. जहां भ्रष्टाचार व घोटाले न हुए हों. जहां भ्रष्टाचार को लेकर ‘जीरो टॉलरेंस’ की स्थिति हो. इतना ही नहीं, आपके क्षेत्र की ऐसी कोई 10 सड़कें बताइए, जिसे आपकी सरकार ने अमेरिका से अच्छी बनवाई हों. जिसे प्रदेशवासी जाकर देखकर प्रदेश में अमेरिका का अहसास कर सकें. कमलनाथ ने गांव की स्थिति को लेकर पूछा है कि ऐसे कोई 10 गांव बताइए, जहां किसानों को 24 घंटे बिजली सिचाई के लिए मिलती हो.