नई दिल्ली: मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग हिस्सों में अगले सप्ताह भारी से भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. जिन इलाकों मे भारी बारिश की चेतावनी जारी कि है उनमें खास तौर पर पहाड़ी राज्य शामिल हैं. मौसम विभाग की मानें तो अगले सप्ताह मंगलवार और बुधवार को हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने राज्य के मध्य क्षेत्र में सात और आठ अगस्त को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. हिमाचल के जिन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है उनमें चंबा, कांगड़ा और हमीरपुर जिलों मुख्य रूप से शामिल हैं. विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कांगड़ा में सबसे अधिक 124.1 मिलीमीटर, सिंगहुंता में 123 मिलीमीटर, नेहरी में 121 मिलीमीटर, जवाली में 109 मिलीमीटर, धर्मशाला में 95.4 मिलीमीटर और सुंदरनगर में 51.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.

सबसे अधिक, 34.8 डिग्री सेल्सियस तापमान ऊना में दर्ज किया गया. भुंटर में 32.3 डिग्री, सियोबाग में 30.8 डिग्री, कांगड़ा में 30.6 डिग्री और पोंटा साहिब में 30 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. विभाग ने देश के अन्य हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. आइये जानते हैं किस इलाके में कब हो सकती है भारी बारिश…

छह अगस्त को इन राज्यों के लोग रहे सावधान
मौसम विभाग के अनुसार छह अगस्त को जिन राज्यों में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है उनमें हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर-प्रदेश, बिहार झारखंड और पूर्वोत्तर के राज्य शामिल हैं.

सात अगस्त को इन राज्यों मे हो सकती है भारी बारिश
विभाग द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार सात अगस्त को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर-प्रदेश, ईस्ट मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और असम जैसे राज्य शामिल हैं.

आठ अगस्त इन राज्यों के रहें सावधान
मौसम विभाग के मुताबिक आठ अगस्त को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर-प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्से, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है.