जापानी ऑटो दिग्गज सुजुकी ने भारत में एक नई क्रूजर बाइक Intruder लॉन्च की है. यह कंपनी की हाई एंड बाइक Intruder M1800 से इंस्पायर है जिसमें 1,800cc का इंजन दिया गया है. Suzuki Intruder में 155cc का इंजन है और इसकी दिल्ली एक्सचेंज शोरूम कीमत 98,340 रुपये है. यह बाइक भारत में दूसरी क्रूजर सेग्मेंट की बाइक बजाज एवेंजर को कड़ी टक्कर देगी.

डिजाइन की बात करें तो यह Intruder M1800 से मिलती जुलती है और इसे एक क्रूजर बनाने की पूरी कोशिश की गई है. हालांकि इसका चेसिस Suzuki Gixxer का ही है जिसे कंपनी ने भारत में काफी पहले लॉन्च किया था और यह पॉपुलर भी हुई है. इसमे दिया गया इंजन 14.8 PS का पावर और 14NM का टॉर्क जेनेरेट करता है. यह बाइक 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती है . इसमें 11 लीटर की फ्यूल कैपेसिटी दी गई है और इसका इंजन फ्यूल इंजेक्शन नहीं बल्कि कार्बोरेटर है.

Intruder 150 में Intruder 1,800 की तरह ही ट्राइएंगुलर हेडलैंप दिया गया है और इसमे डुअल सीट सेटअप है जैसा आम तौर पर क्रूजर बाइक्स में देखने को मिलता है. इस बाइक में फ्रंट और रियर दोनों चक्कों में डिस्क ब्रेक लगाया गया है और सिक्योरिटी के लिए इसमें ABS स्टैंडर्ड भी दिया गया है. इसके अलावा इसमे एलईडी टेल लाइट्स दी गई है.

कंपनी ने दावा किया है कि Suzuki Intruder 44 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी. कुछ दूसरे फीचर्स की बात करें तो इसमें Dual Exhaust दिए गए हैं और इसमें डिजिटल कंसोल दिया गया है. Suzuki Intruder में 17 इंच के तीन स्पोक एलॉय व्हील दिए गए हैं. फ्रंट में 41mm का टेलिस्कोपिक फोर्क है रियर में 7 स्टेप मोनोशॉक दिया गया है.

देखने में यह बाइक शानदार लगती है, क्योंकि यह जिस बाइक से इंस्पायर है उसकी कीमत लगभग 16 लाख रुपये है. क्रूजर बाइक के शौकीनों के लिए अब बाजार में एक नया ऑप्शन है और साथ ही मौजूदा बजट क्रूजर बाइक एवेंजर के लिए कड़ी टक्कर भी है. हालांकि एवेंजर की कीमत Intruder से लगभग 20 हजार रुपये कम जरूर है, लेकिन अगर एक अच्छा ऑप्शन बाजार में है तो लोग इसे ट्राइ जरूर करना चाहेंगे.