Maruti Suzuki India की Dzire कार ने छह महीने से भी कम समय में एक लाख की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. यह भारतीय वाहन उद्योग के इतिहास में एक रिकॉर्ड है. डिजायर ने मात्र साढ़े पांच महीने में 1 लाख से ज्यादा कार बेचने का आंकड़ा पार किया.

कंपनी ने डिजायर की तीसरी पीढ़ी को इस साल मई में नये अवतार में उतारा था. मारुति सुजुकी ने मंगलवार को घोषणा की कि उसकी डिजायर सबसे तेज बिकने वाली कार बन गयी है. इस मॉडल की 1 लाख कारें सबसे तेज बिकी हैं.

इस उपलब्धि के लिए ग्राहकों का आभार व्यक्त करते हुए कंपनी के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) आरएस कलसी ने कहा, यह सच है कि डिजायर ने

ऑटोमोबाइल सेक्टर में एक खलबली मचा रखी है.

डिजायर की वजह से हमारा ब्रैंड एक नये लेवल पर पहुंच रहा है, यह युवाओं और कार प्रेमियों के लिए डिजाइन की हुई एक शानदार सेडान कार है.

शानदार Features

मारुति सुजुकी इंडिया का सेडान मॉडल डिजायर की उन खूबियाें की बात करें, जिन्होंने इसे बेस्टसेलर कार बना दिया है, तो इसका नया सिस्टम कई मामलों में पुरानी से बेहतर है.

इसमें टैबलेट वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसमें नेवीगेशन की सुविधा है. इस टच स्क्रीन सुविधा से आपको कई सुविधाएं मिलती हैं.

कंपनी ने नयी डिजायर में शानदार माइलेज दिया है. इसका श्रेय जाता है एसएचवीएस तकनीक को. डिजायर में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन लगा है.

कंपनी के दावे के मुताबिक, मानक परिस्थितियों में डिजायर का माइलेज 28.3 किमीप्रली है. डिजायर में प्रॉजेक्टर हेडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट है.

इस खूबी से गाड़ी की खासियत और बढ़ गयी है. कुल मिला कर, मारुति डिजायर का स्टाइल और लुक, ब्रांड और एंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, मिरर टेक्नॉलजी, ऑटो गियर शिफ्ट जैसे स्मार्ट फीचर्स खास हैं.

Top 10 Cars

यहां यह जानना गौरतलब है कि वाहन विनिर्माताओं के संगठन SIAM के हालिया आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने 10 सबसे अधिक बिकने वाले यात्री वाहनों में से सात मारुति सुजुकी इंडिया के रहे और बाकी तीन मॉडल Hyundai Motors India के रहे.

इसमें सबसे ऊपर Maruti Suzuki की कॉम्पैक्ट सेडान Dzire रही.

अगस्त महीने में Maruti Suzuki Dzire पहली बार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गयी. उसने मारुति की ही Alto को पीछे छोड़ा.

वहीं, इस सूची में तीसरे स्थान पर मारुति की प्रीमियम हैचबैक Baleno रही थी और चौथा स्थान Compact SUV Vitara Brezza का रहा.

कंपनी की कॉम्पैक्ट कार Wagon R पांचवें स्थान पर रही. मारुति की ही Swift बिक्री के लिहाज से छठे स्थान पर रही.

मारुति की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी Hyundai की हैचबैक Grand i10 सातवें स्थान पर रही.

कंपनी की प्रीमियम हैचबैक Elite i20 आठवें स्थान पर रही.

SUV Creta नौवें स्थान पर रही थी.

मारुति सुजुकी का मॉडल Celerio दसवें स्थान पर रही.