taurus

January, 2018
सामान्य
आप अपने स्वभाव में परिवर्तन लाने की कोशिश करें। इस माह के शुरुआत में आपको मानसिक परेशानियों से जूझना पड़ सकता है तथा स्वास्थ्य को लेकर के समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। शुक्र धनु राशि में गोचर कर रहा है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नहीं होगा इसलिए आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। करियर के दृष्टि से तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है परंतु अपने सहयोगियों से अच्छे संबंध रखने पर काम काज की दृष्टि से अच्छा लाभ हो सकता है तथा किसी काम को लेकर भाग्य भी साथ देगा और आपका कार्य सफल हो सकता है। यदि आप गाड़ी लेने का विचार कर रहे हैं या घर लेने का विचार कर रहे हैं तो इसमें व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। इसलिए आप सोच विचार कर किसी कार्य को करें जल्दबाजी में कोई निर्णय ना लें अन्यथा नुकसान होने की संभावना हो सकती है। आपके मित्रों का सहयोग आपको प्राप्त हो सकता है। समय के अनुसार पद प्रतिष्ठा इत्यादि का भी योग अच्छा बन रहा है। इस माह में आप को अच्छी कामयाबी मिल सकती है। माह के अंत तक आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है जो आपके करियर से संबंधित हो। धन अचल संपत्ति के लिहाज से भी यह माह आपके लिए उन्नति दायक हो सकता है।
आर्थिक
आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए अनुकूल होगा। पूरे महीने आपको आर्थिक समस्याओं से ऊपर उठने का मौका मिल सकता है। माह के अंत में आपको अच्छा आर्थिक लाभ हो सकता है। इसलिए आप प्रयास करेंगे तो कामयाबी प्राप्त हो सकती है क्योंकि गुरु तुला राशि में गोचर कर रहा है जिससे कि आपका कामकाज अच्छा होगा और आर्थिक रुप से आप मजबूत रहेंगे। आप अपना पैसा किसी अन्य के हाथों में बिल्कुल ना दें। अपने जानने वाले तथा रिश्तेदारों से सतर्क रहें ताकि आपको आर्थिक नुकसान ना हो। आप पैसे को लेकर प्लानिंग कर रहे हैं तो वह कार्य आप कर सकते हैं उसमें आपको सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। यदि आपका पैसा किसी के पास रुका है तो प्रयास करने से प्राप्त हो सकता है।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य की दृष्टि से आपका समय इस माह के शुरुआत में परेशानियों भरा हो सकता है। आपको चोट इत्यादि की संभावनाएं हो सकती हैं। अतः आप अपना ख्याल रखें किसी भी तरह की उलझन में ना पड़ें। यदि आप कार चलाते हैं तो अपना ख्याल रखें और सावधानी पूर्वक चलाएं। यदि आप किसी व्यवसाय में हैं तो समय से दफ्तर आना जाना शुरू करें ताकि किसी तरह का अशुभ समाचार ना मिले। आपको रक्त से संबंधित या फोड़े-फुंसी इत्यादि की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
प्रेम व वैवाहिक
आपके प्रेमिका से संबंध अच्छे हो सकते हैं आपका फ्रेंडशिप सर्किल काफी अच्छा हो सकता है। आप यदि किसी से प्यार करते हैं तो उससे इजहार करने का मौका इस महीने आपके लिए अच्छा होगा और आप यदि उनसे शादी करना चाहते हैं तो उसके लिए प्रपोजल देना भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपका वैवाहिक जीवन बेहतर हो सकता है परंतु आपके पति /पत्नी या आपके प्रेमी /प्रेमिका के स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। उनका स्वास्थ्य ठीक न होने की संभावना है। अतः आप अपने पति /पत्नी या प्रेमी /प्रेमिका का ख्याल रखें किसी तरह की समस्याओं से उलझने का प्रयास न करें। आपके प्रेमिका या प्रेमी से संबंध बेहतर हो सकते हैं और उनके साथ आपका अच्छा लगाव हो सकता है। आप उनके साथ सदैव मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें जिससे कि आपको आने वाले समय में जीवन साथी के तौर पर सहयोग प्राप्त कर सकें। आपका वैवाहिक जीवन भी इस माह में बेहतर होने की संभावना है। पत्नी के साथ लगाव रह सकता है तथा संतान पक्ष को लेकर भी स्थितियां आपके अनुकूल हो सकती हैं।
पारिवारिक
पारिवारिक संबंधों में तनाव हो सकता है आपके परिवार वालों के साथ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं जिसके कारण तनावपूर्ण स्थितियां पैदा हो सकती हैं। आपसी कहासुनी के कारण आपका मन विक्षिप्त हो सकता है जिसके कारण आपके करियर पर उसका बुरा असर पड़ सकता है। माता-पिता का सहयोग तथा उनका आशीर्वाद आपको प्राप्त हो सकता है परंतु आप उनका ख्याल रखें और उनसे अच्छा संबंध बनाकर रखें तो आपकी अच्छी उन्नति हो सकती है और परिवार में आपकी मान-प्रतिष्ठा भी बढ़ सकती है। संतान से सुख या ख़ुशी प्राप्त हो सकती है। भाई-बहनों के साथ संबंध अच्छे होने की सम्भावना है।
उपाय
आप शुक्रवार के दिन सफेद चावल और चीनी का दान करें तथा हनुमान जी की आराधना करें। हनुमान मंदिर में बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं और सफेद वस्त्र धारण करें। लाल वस्त्रों से परहेज करें और अपने से बड़े बुजुर्गों की सेवा करें। ऐसा करने से आपका जीवन बेहतर हो सकता है।