सैन फ्रांसिस्को (एजेंसी)। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने निवेशकों और यूजर्स को आगाह किया है कि भविष्य में डेटा लीक जैसी और भी घटनाएं सामने आ सकती हैं, जिसके लिए उसे पहले से तैयार रहना चाहिए। फेसबुक ने यह जानकारी अमेरिकी सिक्यॉरिटीज ऐंड एक्सचेंज कमिशन की रिपोर्ट में दी है। फेसबुक ने चेतावनी दी है कि अगर ऐसी घटनाएं सामने आती हैं तो साइट को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

फेसबुक ने कहा कि सेफ्टी और कंटेंट रिव्यू के लिए वह पूरी कोशिश कर रहा है और इसके लिए वह पैसे भी खर्च कर रहा है। इससे डेटा के गलत इस्तेमाल को रोकने में सहायता मिलेगी। फेसबुक के अनुसार मीडिया और तीसरी पार्टी की ओर से इस तरह की घटनाएं और संदिग्ध गतिविधियां सामने आई हैं।

फेसबुक ने अपने निवेशकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि भविष्य में भी डेटा लीक जैसी घटनाएं सामने आ सकती हैं। चुनावी कैंपेन, गलत सूचनाएं फैलाने और विज्ञापनों के लिए यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है। इस तरह की घटनाओं से यूजर्स का फेसबुक से भरोसा कम होगा और ब्रांड वैल्यू गिरेगी। जिससे बिजनेस पर भी इसका असर पड़ सकता है।

कंपनी ने रिपोर्ट में कहा है कि डेटा के गलत इस्तेमाल जैसी घटनाओं से हमारी कानूनी मुश्किलें बढ़ सकती हैं और जुर्माने की वजह से आर्थिक नुकसान होने की भी आशंका है। हालांकि अपनी रिपोर्ट में फेसबुक ने कहीं भी क्रैंबिज एनालिटिका का नाम नहीं लिया।