सैन जोस/नई दिल्लीः फेसबुक ने अपने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नया डेटिंग एप लॉन्च करने का ऐलान किया है. कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने मंगलवार को हुए एनुअल डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस F8 में नए फीचर की जानकारी दी. माना जा रहा है कि इस डेटिंग एप के जरिए फेसबुक मशहूर डेटिंग एप टिंडर को कड़ी टक्कर देगा.

 

कैलिफोर्निया के सैन जोस शहर में होने वाली अपने कॉन्फ्रेंस में जकरबर्ग ने बताया कि ये नया डेटिंग फीचर एक रियल और लॉन्ग-टाइम रिलेशनशिप को ध्यान में रख कर बनाया जाएगा. टिंडर जैसे एप पर तंज कसते हुए जकरबर्ग ने कहा ये सिर्फ हुक-अप प्लेटफॉर्म नहीं होगा.

 

जकरबर्ग ने आगे कहा हम चाहते है कि फेसबुक यूजर्स के लिए एक ऐसी जगह बने जहां वे सच्चे रिश्ते बना सकें. इसके लिए हमने शुरुआत से ही एक यूजर की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखा है. आपके के दोस्त आपकी डेटिंग प्रोफाइल नहीं देख पाएंगे. फ्रेंडलिस्ट के बाहर के डेटिंग प्रोफाइल को यूजर तक लाया जाएगा.

 

 

कैसा होगा फेसबुक का डेटिंग फीचर
चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर क्रिस कॉक्स ने बताया कि ये फीचर यूजर अपनी मर्जी से चुन सकता है और ये सुरक्षित होगा. इस ऐलान के दौरान एक डेमो प्रोफाइल दिखाया गया. कॉक्स ने बताया कि ये यूजर के फेसबुक प्रोफाइल से बिलकुल अलग होगा. ये डेटिंग फीचर यूजर के पहले नाम का ही इस्तेमाल करेगा. यानी आप का सरनेम या उपनाम इस प्रोफाइल में नहीं इस्तेमाल किया जाएगा. ये प्रोफाइल केवल उन यूजर्स को ही नजर आएगी जो फेसबुक के डेटिंग फीचर का इस्तेमाल कर रहे होंगे. एक खास बात ये है कि ये प्रोफाइल फेसबुक न्यूज फीड पर नजर नहीं आएगी.

 

क्रिस कॉक्स ने आगे बताया, ‘जब कोई यूजर किसी डेट तक पहुंचने की कोशिश करेगा और दूसरी ओर से भी प्रतिक्रिया मिलेगी. तो ऐसे में दोनो यूजर मैसेज के जरिए जुड़ सकेंगे. ये चैट बॉक्स यूजर के मैसेंजर और व्हाट्सएप प्रोफाइल से बिलकुल अलग होगा.’  यहां खास बात ये है कि जिस डेमो प्रोफाइल को फेसबुक ने अपने कॉन्फ्रेंस में दिखाया है वो काफी कुछ डेटिंग एप टिंडर से मिलता-जुलता है.

 

ऐलान के बाद ही टिंडर के गिरे शेयर

 

टिंडर एप की पैरेंट कंपनी मैच ग्रुप की सीईओ मैंडी गिंसबर्ग ने फेसबुक के इस ऐलान के बाद ही तेज कंसते हुए कहा कि एक ऐसे वक्त में जब फेसबुक यूजर की प्राइवेसी और डेटा चोरी के आरोपों में घिरा है उस वक्त फेसबुक का ये ऐलान चौंकाने वाला है.

 

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के डेटिंग एप के ऐलान के बाद ही मैच ग्रुप (टिंडर की ओनर कंपनी) के शेयर 21% तक नीचे गिर गए.