व्हाट्सएप में इस सीजन में कई बदलाव किए गए हैं। फेसबुक के नए बॉस से लेकर F8 2018 कांफ्रेंस में नए फीचर्स की घोषणा तक, व्हाट्सएप एक सामान्य चैट ऐप से कहीं आगे निकल चुका है।

यूं तो व्हाट्सएप एक सामान्य ऐप है। इसका वर्किंग मॉडल आम होने कारण कभी-कभी यूजर्स इससे बोर भी हो जाते हैं। ऐसा ना हो इसलिए कंपनी समय-समय पर अपडेट्स लेकर आती रहती है। आइए जानते हैं व्हाट्सएप में कौन-से नए फीचर्स आने वाले हैं –

चैट फिल्टर्स – 

व्हाट्सएप की पूरी चैट में किसी एक कीवर्ड को ढूंढना मुश्किल और परेशान करने वाला हो सकता है। व्हाट्सएप इसी परेशानी के निदान पर काम कर रहा है। चैट फिल्टर फीचर से यूजर्स किसी एक शब्द को फिलटर लगाकर ढूंढ पाएंगे। सर्च पर टैप करने से फिल्टर लिस्ट खुल जाएगी जो अनरीड चैट्स, ब्रॉडकास्ट मैसेज या ग्रुप्स में फिल्टर का इस्तेमाल करने देगी। हालांकि, हो सकता है यह फीचर सिर्फ व्हाट्सएप बिजनेस में आए।

व्हाट्सएप में देख पाएंगे इंस्टाग्राम और फेसबुक वीडियो –

इस अपडेट में आईओएस यूजर्स ऐप में ही इंस्टाग्राम और फेसबुक वीडियोज चला पाएंगे। यह फीचर ठीक यूट्यूब के फीचर की तरह काम करेगा।

रेस्ट्रिक्ट ग्रुप्स –

यह फीचर एडमिन को और पॉवर देगा। इसके तहत एडमिन द्वारा किए गए मैसेजेज को सिर्फ पढ़ा जा सकेगा, उसका रिप्लाई नहीं किया जा सकेगा।

रिक्वेस्ट इन्फो –

25 मई से आने वाले नए EU लॉ के तहत व्हाट्सएप अब यूजर्स को पूरा व्हाट्सएप डाटा डाउनलोड करने का अधिकार देगा। Request Info फीचर के तहत डाटा को डाउनलोड करने के अलावा एक्सपोर्ट और दूसरी ऐप में पोर्ट भी किया जा सकेगा।

आईओएस बिजनेस ऐप –

व्हाट्सएप बिजनेस एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पहले से ही उपलब्ध है।