नई दिल्ली: गूगल पर अक्सर लोग कई तरह के विषयों को लेकर सर्च करते हैं जहां गूगल आपको सही रिजल्ट भी दिखाता है. लेकिन आजकल गूगल पर ‘India first PM’ यानी की भारत के पहले प्रधानमंत्री को सर्च करने पर एक लिंक खुल रहा है जो यूजर को विकिपीडिया पेज पर लेकर जा रहा है, जहां एक सूची में देश के सभी प्रधानमंत्रियों के नाम बोल्ड और बड़े अक्षरों में दिए हैं. इस पेज पर प्रधानमंत्री नेहरू का पूरा विवरण डिटेल में लिखा हुआ है. जो सही भी है. लेकिन इस पेज पर असली मोड़ तब नजर आता है जब यहां नेहरू के सिग्नेचर कैप और बटन रोज़ की तस्वीर की जगह भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर नजर आती है.

 

25 अप्रैल को स्क्रीनशॉट हुआ था वायरल

 

हालांकि, यह ट्विस्ट कैसे और कब हुआ ये फिल्हाल अनिश्चित है, लेकिन 25 अप्रैल को जैसे ही सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी फैली किसी ने रिजल्ट पेज का स्क्रीनशॉट लेकर इसे ट्वीट कर दिया. जिसके बाद कई अन्य लोगों ने भी इस स्क्रीनशॉट को सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर दिया. जिसके आगे सवाल था कि, आखिर क्यों?

 

लोगों ने ‘Google’ को टैग कर पूछे सवाल

 

इस विवाद के बाद कुछ लोगों ने गूगल को टैग कर ‘वर्ल्ड वाइब वेब’ को सवाल पूछना शुरू कर दिया जिसमें ये कहा गया कि ये पीएम मोदी के खिलाफ एक साजिश है. एक व्यक्ति ने ट्वीट कर कहा कि, ” गूगल पर एक अलग तरह का सर्च दिखाई दे रहा है जहां भारत के पहले पीएम के बारे में सर्च करने पर रिजल्ट जवाहरलाल नेहरू की जगह पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर को दिखा रहा है, जो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस तरह की गलती गूगल द्वारा कैसे की जा सकती है. ” ओह क्या ये गूगल द्वारा किया गया है?”

 

तो ये रहे कुछ ट्वीट जिन्होंने सबसे पहले गूगल की गलती को पकड़ा और सवाल उठाएं

ये है असली वजह

 

आपको बता दें की गूगल ने अभी तक किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया है, और ऐसा ट्विस्ट पेज पर तकनीकी खराबी के कारण भी हो सकता है क्योंकि जब भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची विकिपीडिया के पहले पेज पर खुलती है तो वहां पीएम मोदी की तस्वीर पर क्लिक करने पर यही दिखाता है कि नरेंद्र मोदी 26 मई 2014 से भारत के 14 वें प्रधानमंत्री हैं. हालांकि अब अगर यूजर्स गूगल पर ऐसा कुछ सर्च कर रहे हैं तो रिजल्ट जवाहरलाल नेहरू ही दिख रहा है. जैसा की आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं.

 

 

हालांकि इस सभी ट्वीट्स का जवाब नीचे दिए इस ट्वीट ने दे दिया