इस्लामाबाद
इमरान खान पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के दिन यानी 14 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। एक खबर में आज यह जानकारी दी गई। खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) देश में 25 जुलाई को सम्पन्न आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पार्टी ने देश में 270 संसदीय क्षेत्रों में हुए चुनाव में 116 सीटों पर जीत दर्ज की।

इससे पहले 30 जुलाई को इमरान ने 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ की इच्छा जताई थी। उनकी पार्टी ने घोषणा की थी कि बहुमत की सरकार के गठन के लिए गठबंधन बनाने की खातिर बातचीत के जरिए निचले सदन में पर्याप्त सीटें हासिल कर ली गई हैं। केयरटेकर कानून मंत्री अली जफर ने कल ‘डॉन’ को बताया, ‘मेरी और केयरटेकर प्रधानमंत्री सेवानिवृत्त न्यायाधीश नसीरुल मुल्क की इच्छा है कि नए प्रधानमंत्री का शपथ ग्रहण 14 अगस्त को हो।’

नैशनल असेंबली के गठन के संभावित कार्यक्रम का अनावरण करते हुए मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) पहले से ही इसका हिस्सा है क्योंकि यह वांछित तारीख पर प्रधानमंत्री के चुनाव को कराने के लिए जरूरी व्यवस्था करने में लगा हुआ था। जफर ने कहा कि 11 अगस्त या 12 अगस्त को असेंबली का नया सत्र बुलाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, ‘अगर यह 11 अगस्त को होता है तो प्रधानमंत्री 14 अगस्त को शपथ ले सकते हैं और उसी दिन राष्ट्रपति ममनून हुसैन नए प्रधानमंत्री को पद की शपथ दिला सकते हैं।’ जफर ने बताया कि अगर 11 अगस्त को नैशनल असेंबली के सत्र की शुरुआत होती है तो उसी दिन नए सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी।