दुनिया का ऐसा कोई बच्चा नहीं है, जिसे खिलौनों से खेलने का शौक न हो। हर बच्चे को खिलौने से प्यार होता है। कई बच्चे तो ऐसे भी होते हैं जो कि दूसरों के साथ अपने खिलौनों को साझा भी नहीं करते हैं। लेकिन एक 6 साल का बच्चा खिलौने से खेलते-खेलते करोड़पति बन गया है। इतना ही नहीं अब वॉलमार्ट जैसी कंपनी भी इसकी मुरीद हो गई है।

यूट्यूब से कमाए 1 करोड़ से ज्यादा

रेयान नाम के इस बच्चे ने पिछले साल केवल यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके 1 करोड़ डॉलर से ज्यादा की कमाई की थी। यूट्यूब  पर रेयान के 6 चैनल हैं जिन पर अपलोड किए गए वीडियों को करीब 1.5 करोड़ से अधिक लोगों ने देखा है। पिछले साल यह बच्चा यूट्यूब पर आंठवां सबसे अधिक कमाई करने वाला शख्स बना था।

करता है यह काम

ryan
ryan
रेयान तीन साल की उम्र से यूट्यूब पर खिलौनों का रिव्यू करता है। वो प्रत्येक खिलौने को देखकर और उसे समझकर समीक्षा करता है। खिलौने के बारे में वो छोटी से छोटी डिटेल देता है, जिसे देखकर लोग अपने बच्चों के लिए खिलौना खरीदने की सोचते हैं।

उसका रिव्यू इतना बढ़िया होता है कि लोग आंखमूंदकर विश्वास भी कर लेते हैं। उसके माता-पिता ने छोटी उम्र को देखते हुए जगह और उपनाम को छुपा रखा है, ताकि मीडिया और पब्लिक की नजर से दूर रहे। अब रेयान ने खुद अपने ब्रांडनेम से खिलौने तैयार किए हैं, जिनको शुरुआत में पूरे अमेरिका में बेचा जाएगा।

वॉलमार्ट बेचेगा खिलौने

रेयान वर्ल्ड के नाम से वॉलमार्ट के अमेरिका में मौजूद 2500 से ज्यादा स्टोर और वेबसाइट पर इनको बेचा जाएगा। अक्टूबर में इस ब्रांड के खिलौने अमेरिका के प्रत्येक स्टोर पर मिलने लगेंगे।

मार्च 2015 से शुरू किया रिव्यू करना

रेयान के माता-पिता ने मार्च 2015 से वीडियो को रिकॉर्ड और यूट्यूब पर पोस्ट करना शुरू किया था। पहले वीडियो में उसे लेगो बॉक्स नाम के खिलौने के बारे में रिव्यू करते हुए बताया गया था।

खिलौने के अलावा मिलेगा यह भी

रेयान ब्रांड के तहत खिलौनों के अलावा तीन साल से ऊपर के बच्चों के लिए चार अलग-अलग डिजाइन में कपड़े भी मिलेंगे। इनमें से एक का डिजाइन पिज्जा के आकार में होगा, क्योंकि इसको यह बहुत पसंद है।