नई दिल्ली: यामाहा ने टोक्यो में आयोजित 45वें मोटर शो में अपनी 3 पहियों वाली सुपरबाइक पेश की है. इस बाइक का नाम यामाहा निकेन है और यह बाइक एमटी-09 पर आधारित है. हालांकि, यामहा ने निकेन की बहुत ज्यादा जानकारी इस मोटर शो में मुहैया नहीं कराई है. उम्मीद की जा रही है कि 6 नवंबर को इटली के मिलान में होने वाले ईआईसीएमए शो में कंपनी इस बाइक की और भी ज्यादा जानकारी देगी. पिछले टोक्यो मोटर शो के दौरान यामाहा ने MWT-9 कॉन्सेप्ट पेश किया था जिसका फ्रंट-एंड इस बाइक से काफी मिलता-जुलता है लेकिन बाकी हिस्से में नाटकीय अंदाज में बदलाव किए गए हैं. निकोन के संबंध में सबसे ज्यादा चर्चा उसके अग्रेसिव और आकर्षक फ्रंट एंड की हो रही है. इसका सस्पेंशन पूरी तरह से एडजस्टेबल है. फ्रंट एंड के अलावा, एक और फीचर पर चर्चा हो रही है – वह है तिहरा पेट्रोल इंजन, तीन पहिया और तीन सिलेंडर.

3 पहियों वाली ये स्पोर्ट्स बाइक LMW टेक्नोलॉजी पर काम करती है. LMW यानी लीनिंग मल्टी व्हील टेक्नोलॉजी से बाइक को बेहतरीन ग्रिप मिलती है. हाई स्पीड में भी बाइक को मोड़ने पर भी बैलेंस नहीं बिगड़ता. इस बाइक के फ्रंट में दो व्हील और एक रियर व्हील है. फ्रंट के दो पहिये 15 इंच के हैं. हालांकि, तीन पहियों वाली बाइक का कॉन्सेप्ट पहले बार सामने नहीं आया है. इससे पहले भी यह नजर आता रहा है लेकिन निकेन में दिया गया लीन फंक्शन इसे खास बनाता है.

यामाहा निकेन में लिक्विड-कूल्ड, फ्यूल-इंजैक्टेड, फोर-स्ट्रोक, डीओएचसी, फोर-वॉल्व, इन-लाइन ट्रिपल इंजन दिया गया है. तीन-सिलेंडर वाले इस इंजन का पावर 847 सीसी है जो यामाहा एमटी-09 से लिया गया है. यामाहा ने बताया कि यह ज्यादा डिस्प्लेसमेंट वाली मल्टी-व्हीलर बाइक है जिसमें लिक्विड-कूल्ड इंजन लगाया गया है.  कंपनी ने बाइक के डायमेंशन की जानकारी दी है जिसमें इसकी लंबाई 2150mm है , चौड़ाई 885mm और उंचाई 1250mm है. इसके साथ ही बाइक में ट्रिपल सिलेंडर इंजन दिया गया है.